बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है – कारण और रोकने के उपाय

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है पहले वर्ष में, आपके बच्चे के मुंह में खिलौने डालने से, आप निश्चित रूप से चिंतित होंगे और इसे रोकने की कोशिश करेंगे।

हालांकि, किसी भी वस्तु का मुंह पर लगाना पूरी तरह से सामान्य है और इसका मतलब है कि बच्चा सब कुछ पता लगाना, स्वाद लेना, देखना, स्पर्श करना, पकड़ना, सुनना, सूंघना और चाटना सीख रहा है।

मुंह और हाथ विभिन्न आकार, बनावट, सामग्री, गंध, स्वाद, आवाज़ और बहुत कुछ के बारे में खोज और सीखने के बच्चे के तरीके हैं।

क्या आप सोच रहे हैं कि शिशु मुंह में चीजें डालना कब शुरू करता हैं ? युवा बच्चे मुंह में अपनी मुट्ठी डालने की कोशिश करते हैं। शायद उनके पैर भी! यह तब तक ठीक है जब तक वे लगभग 7 महीने के नहीं हो जाते।

तब वे अपने हाथों के नियंत्रण में होते हैं और अपने मुंह का इस्तेमाल करते हैं। धीरे-धीरे हाथ वस्तुओं को पकड़ना शुरू करते हैं और फिर उन्हें मुंह में ले जाने के लिए नियंत्रित करते हैं।

चीजों का अवलोकन या खोज के दौरान बच्चा चीजों को धकेलना, हाथ में लेकर पकड़ना, चीजों को पकड़ कर हिलाना, चीजों को मुँह में लेना आदि करता है।

बच्चे चीजों को मुँह मै डालकर सीखते है क्या अच्छा और क्या बुरा। इसलिए मौखिक अन्वेषण अर्थात मुँह मै चीजों को डालना एक महत्वपूर्ण विकासात्मक अवस्था है। खिलौनों और अन्य घरेलू वस्तुओं को अपने मुंह में रखकर शिशुओं को विभिन्न वस्तुओं के स्वाद और बनावट की खोज करने की अनुमति मिलती है।

मुंह की वस्तुएं डालने का एक संकेत यहाँ भी हो सकता हैं कि बच्चे का पहला दांत सतह के लिए तैयार है।

यद्यपि अधिकांश शिशुओं का पहला दांत 7 महीने के आसपास विकसित होता है , लेकिन कुछ 3 महीने मै भी विकसित हो सकता है । जब ऐसा होता है, तो आप अपने बच्चे को लगातार चीजों को मुँह मै डोलते हुए देखेंगे।

Also read: Playground Safety Tips For Parents

कब बच्चे सब कुछ मुंह में डालना बंद करते हैं ?

7 से 12 महीने की शुरुआत में, बच्चे वस्तुओं को मुंह में डालना शुरू कर देते हैं। आम तौर पर दो साल की उम्र तक, उंगलियों का चीजे पता लगाने के लिए उपयोग किया जाता है।

3 साल की उम्र तक, ज्यादातर बच्चों ने वस्तुओं को अपने मुंह में डालना बंद कर दिया होगा। यदि आपका बच्चा अभी भी अपने मुंह में सब कुछ डाल रहा है और 4 साल की उम्र तक भी अपने अंगूठे को चूस रहा है, तो आपको सुधारात्मक अभ्यास करने के लिए डॉक्टर से जांच करनी चाहिए।

चीजों को मुंह डालने की उम्र के दौरान निम्मलिखित सावधानी बरतें

चीजों को मुँह में डालकर आपका बच्चा उन चीजों के बारे मै सीखता है । यहाँ उसके लिए खोज या आविष्कार करना जैसा है , लेकिन यह एक बहुत ही खतरनाक चरण भी है।

आपको अपने बच्चे के दैनिक साहसिक कार्य की निगरानी करते हुए हॉक-आई होने की आवश्यकता है अर्थात आपको अपने बच्चे पर पैनी निगाहे रखनी होगी ।

यहाँ कुछ चीजें याद रखना सुनिश्चित करें कि आपका प्रिय अपनी छोटी खोज के दौरान सुरक्षित है:

छोटी / खतरनाक वस्तुओं को दूर करें

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है

मुंह के आकार की वस्तुओं या निगलने योग्य वस्तुए को बच्चे की पहुंच से हटाएं। पैसे के सिक्के , पालतू जानवर के भोजन का कटोरा, छोटे खिलौने, पत्थर और कुछ भी जो बच्चे के मुंह में फिट हो सकते हैं ऐसी चीजों को बच्चे की पहुंच से दूर रखे । रसायनों, सौंदर्य प्रसाधनों की वस्तुए, ऐसी चीजे जो खतरनाक हो सकता है सभी की बच्चे की पहुंच से दूर रखे ।

उसे डांटे नहीं

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है

आपका बच्चा जिज्ञासा से सब कुछ उसके मुंह में डालता है । उसे डाँटना उसके मुँह में चीज़ें डालने से हतोत्साहित करेगा, यह उसके सीखने की भावना को भी कम करेगा। इसके बजाय, सुनिश्चित करें कि आप उसके आसपास केवल सुरक्षित चीजें रखें।

‘नहीं’ का अभ्यास करे

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है

बच्चे को ’नहीं ‘ का मतलब सिखाने के लिए यहाँ सबसे अच्छा तरीका है। जब बच्चा कुछ हानिकारक चीजे मुँह मै डालने का प्रयास करे तो उसे ’नहीं ‘ कहकर रोके। रोज ऐसा करने से एकदिन बच्चा ’नहीं ‘ का मतलब समझेगा और चीजों के बारे मै और ज्यादा समझेगा।

टीथर

शुरुआती दातो के विकास के कारण भी बच्चे मुंह मे चीजें डालते है । इसे रोकने के लिए आप कुछ शुरुआती दातो के रिंग उन्हें दे सकते हैं जिनसे बच्चे की शुरुआती दातो के दर्द से राहत मे भी सहायता करेगा।

साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान दे

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है

बच्चे की इस उम्र मे अपने घर की साफ़ सफाई का विशेष ध्यान दे। फ्लोर, दिवार, सोफे, बिस्तर, चादर आदि सभी को बच्चा खाने या चाटने की कोशिस करेगा इसलिए इस दौरान अपने घर का साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान दे।

उसका दिमाग इधर उधर लगाए

बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है

आपका बच्चा बार बार मुँह मे चीजों को नहीं डाले, इसलिए उसके साथ कुछ एक्टिविटी या साथ खेले। उसका दिमाग इधर उधर लगाए जैसे उसके साथ बाते करना, गाना गाए, या उसके फेवरेट खिलोने के साथ खेले।

Also read: How To Control Child Misbehavior

निष्कर्ष

माउथिंग चरण अथवा मुँह मे चीजे डालने की उम्र थोड़ी देर तक रहता है और इसे आपके और शिशु दोनों के लिए सुरक्षित खोजपूर्ण यात्रा में बनाया जा सकता है। एक बहुत आनंदित समय के साथ बच्चे के इस खोजपूर्ण चरण का आनंद लें और सब ठीक हो जाएगा।

उम्मीद है आपको अब यहाँ पता लग गया है की बच्चा क्यों मुंह में सब कुछ डालता है। अगर फिर भी मन मे कुछ सवाल है तो नीचे कमेंट करे हम अवस्य ही जवाब देने की कोशिस करेंगे। धन्यबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *